Modi government to launch garib kalyan rojgar yojana on 20th june


Thursday, June 18, 2020


भारत सरकार ने सशक्त ग्रामीण सार्वजनिक कार्य योजना  गरीब कल्याण रोज़गार अभियान शुरू करने का निर्णय लिया है, जो कि सशक्त और रिटर्निंग प्रवासी श्रमिकों और ग्रामीण नागरिकों को आजीविका के अवसर प्रदान करती है।  
पीएम मोदी 20 जून, 2020 को सुबह 11 बजे बिहार के मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री की मौजूदगी में वीडियो-कॉन्फ्रेंस के माध्यम से इस अभियान की शुरुआत करेंगे।  अभयन का शुभारंभ बिहार के खगड़िया जिले के ग्राम - तेलिहार, ब्लॉक- बेलदौर से किया जाएगा।  इसके अलावा, अन्य पांच राज्यों के मुख्यमंत्री और संबंधित मंत्रालयों के केंद्रीय मंत्री भी वर्चुअल लॉन्च में भाग लेंगे।

 छह राज्यों के 116 जिलों के गाँव कॉमन -19 महामारी के मद्देनजर सामाजिक भेद के मानदंडों को बनाए रखते हुए, कॉमन सर्विस सेंटर और कृषि विज्ञान केंद्रों के माध्यम से इस कार्यक्रम में शामिल होंगे।

 125 दिनों का यह अभियान, जो मिशन मोड में काम करेगा, जिसमें एक ओर प्रवासी श्रमिकों को रोजगार प्रदान करने और दूसरी ओर देश के ग्रामीण क्षेत्रों में बुनियादी ढाँचा तैयार करने के लिए 25 विभिन्न प्रकार के कार्यों का गहन और केंद्रित कार्यान्वयन होगा।  रुपये के संसाधन लिफाफे के साथ।  50,000 करोड़ रु।

 अभियान के लिए बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, झारखंड और ओडिशा जैसे छह राज्यों में 25,000 से अधिक प्रवासी प्रवासियों के साथ कुल 116 जिलों को चुना गया है, जिसमें 27 एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट शामिल हैं।  इन जिलों में लगभग 2/3 ऐसे प्रवासी श्रमिकों को शामिल करने का अनुमान है।

 अभियान 12 विभिन्न मंत्रालयों / विभागों, अर्थात् ग्रामीण विकास, पंचायती राज, सड़क परिवहन और राजमार्ग, खान, पेयजल और स्वच्छता, पर्यावरण, रेलवे, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस, नई और नवीकरणीय ऊर्जा, सीमा सड़क के बीच एक समन्वित प्रयास होगा।  , दूरसंचार और कृषि। 


Related Posts